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Friday, 19 February 2021

आज छत्रपत‍ि श‍िवाजी महाराज की जयंती है, पढ़‍िए कव‍ि भूषण द्वारा रच‍ित एक कव‍िता


 उत्तर प्रदेश के जिला कानपुर के गांव तिकवांपुर के न‍िवासी भूषण  की कुछ प्रमुख कृतियाँ और भी हैं जैसे क‍ि - 

शिवराज भूषण, शिवा बावनी, छत्रसाल दशक। शिवाजी तथा छत्रसाल के वीरतापूर्ण कार्यों का वर्णन। भूषण (1613-1705) रीतिकाल के तीन प्रमुख कवियों बिहारी, केशव और भूषण में से एक हैं। रीति काल में जब सब कवि श्रृंगार रस में रचना कर रहे थे, वीर रस में प्रमुखता से रचना कर के भूषण ने अपने को सबसे अलग साबित किया। 

आचार्य रामचंद्र शुक्ल के अनुसार भूषण का जन्म संवत 1670 तदनुसार ईस्वी 1613 में हुआ। उनका जन्म स्थान कानपुर जिले में तिकवांपुर नाम का ग्राम बताया जाता है। उनके पिता का नाम रत्नाकर त्रिपाठी था। वे काव्यकुब्ज ब्राह्मण थे।

भूषण के वास्तविक नाम का ठीक पता नहीं चलता। शिवराज भूषण ग्रंथ के निम्न दोहे के अनुसार भूषण उनकी उपाधि है जो उन्हें चित्रकूट के राज हृदयराम के पुत्र रुद्रशाह ने दी थी -


कुल सुलंकि चित्रकूट-पति साहस सील-समुद्र।

कवि भूषण पदवी दई, हृदय राम सुत रुद्र।।


तो पढ़‍िए ये कव‍िता- 

 

इन्द्र जिमि जंभ पर, बाडब सुअंभ पर,

रावन सदंभ पर, रघुकुल राज हैं।


पौन बारिबाह पर, संभु रतिनाह पर,

ज्यौं सहस्रबाह पर राम-द्विजराज हैं॥


दावा द्रुम दंड पर, चीता मृगझुंड पर,

'भूषन वितुंड पर, जैसे मृगराज हैं।


तेज तम अंस पर, कान्ह जिमि कंस पर,

त्यौं मलिच्छ बंस पर, सेर शिवराज हैं॥


ऊंचे घोर मंदर के अंदर रहन वारी,

ऊंचे घोर मंदर के अंदर रहाती हैं।


कंद मूल भोग करैं, कंद मूल भोग करैं,

तीन बेर खातीं, ते वे तीन बेर खाती हैं॥


भूषन शिथिल अंग, भूषन शिथिल अंग,

बिजन डुलातीं ते वे बिजन डुलाती हैं।


'भूषन भनत सिवराज बीर तेरे त्रास,

नगन जडातीं ते वे नगन जडाती हैं॥


छूटत कमान और तीर गोली बानन के,

मुसकिल होति मुरचान की ओट मैं।


ताही समय सिवराज हुकुम कै हल्ला कियो,

दावा बांधि परा हल्ला बीर भट जोट मैं॥


'भूषन' भनत तेरी हिम्मति कहां लौं कहौं

किम्मति इहां लगि है जाकी भट झोट मैं।


ताव दै दै मूंछन, कंगूरन पै पांव दै दै,

अरि मुख घाव दै-दै, कूदि परैं कोट मैं॥


बेद राखे बिदित, पुरान राखे सारयुत,

रामनाम राख्यो अति रसना सुघर मैं।


हिंदुन की चोटी, रोटी राखी हैं सिपाहिन की,

कांधे मैं जनेऊ राख्यो, माला राखी गर मैं॥


मीडि राखे मुगल, मरोडि राखे पातसाह,

बैरी पीसि राखे, बरदान राख्यो कर मैं।


राजन की हद्द राखी, तेग-बल सिवराज,

देव राखे देवल, स्वधर्म राख्यो घर मैं॥

#कव‍ि #भूषण

प्रस्तुत‍ि: अलकनंदा स‍िंंह 

Tuesday, 16 February 2021

वसंत पर तीन कव‍ितायें, तीन काल की


 






आ ऋतुराज! / ओम पुरोहित ‘कागद’


आ ऋतुराज !

पेड़ों की नंगी टहनियां देख,

तू क्यों लाया

हरित पल्लव

बासंती परिधान ?


अपने कुल,

अपने वर्ग का मोह त्याग,

आ,ऋतुराज!

विदाउट ड्रेस

मुर्गा बने

पीरिये के रामले को

सजा मुक्त कर दे।

पहिना दे भले ही

परित्यक्त,

पतझड़िया,

बासी परिधान।


क्यों लगता है लताओं को

पेड़ों के सान्निध्य में ?

उनको आलिंगनबद्ध करता है।

अहंकार में

आकाश की तरफ तनी

लताओं के भाल को

रक्तिम बिन्दिया लगा,

क्यों नवोढ़ा सी सजाता है ?


आ ऋतुराज !

बाप की खाली अंटी पर

आंसू टळकाती,

सुरजी की अधबूढ़ी बिमली के

बस,

हाथ पीले कर दे।

पहिना दे भले ही

धानी सा एक सुहाग जोड़ा।


तूं कहां है-

डोलती बयार में,

सूरज की किरणों में ?

कब आता है ?

कब जाता है

विशाल प्रकति को ?

लेकिन तू आता है

आधीरात के चोर सा ;

यह शाश्वत सत्य है।


तेरी इस चोर प्रवृति पर

मुझे कोई ऐतराज नहीं,

पर चाहता हूं ;

थोड़ा ही सही

आ ऋतुराज

खाली होने के कारण,

आगे झुकते

नत्थू के पेट में कुछ भर दे।

भर दे भले ही,

रात के सन्नाटे में

पत्थर का परोसा।



आगमन वसन्त का / येव्गेनी येव्तुशेंको


धूप खिली थी

और रिमझिम वर्षा

छत पर ढोलक-सी बज रही थी लगातार

सूर्य ने फैला रखी थीं बाहें अपनी

वह जीवन को आलिंगन में भर

कर रहा था प्यार


नव-अरुण की

ऊष्मा से

हिम सब पिघल गया था

जमा हुआ

जीवन सारा तब

जल में बदल गया था


वसन्त कहार बन

बहंगी लेकर

हिलता-डुलता आया ऎसे

दो बाल्टियों में

भर लाया हो

दो कम्पित सूरज जैसे


मूल रूसी भाषा से अनुवाद : अनिल जनविजय


.........


आज सुख सोवत सलौनी सजी सेज पैं / शृंगार-लतिका / द्विजदेव

( पूरा नाम महाराज मानसिंह "द्वजदेव"। रीतिकाल के कवि। ब्रजभाषा के शृंगार रस के कवि) 


मनहरन घनाक्षरी

(वसंत से प्रकृति में परिवर्तन का अर्द्धजाग्रत अवस्था में वर्णन)


आज सुख सोवत सलौनी सजी सेज पैं, घरीक निसि बाकी रही पाछिले पहर की ।

भड़कन लाग्यौ पौंन दच्छिन अलच्छ चारु, चाँदनी चहूँघाँ घिरि आई निसिकर की ॥

’द्विजदेव’ की सौं मोहिं नैंकऊ न जानि परी, पलटि गई धौं कबै सुखमा नगर की ।

औंरैं मैन गति, जति रैन की सु औंरैं भई, औंरैं भई रति, मति औंरैं भई नर की ॥१॥


गुंजरन लागीं भौंर-भीरैं केलि-कुंजन मैं, क्वैलिया के मुख तैं कुहूँकनि कढ़ै लगी ।

’द्विजदेव’ तैसैं कछु गहब गुलाबन तैं, चहकि चहूँघाँ चटकाहट बढ़ै लगी ॥

लाग्यौ सरसावन मनोज निज ओज रति, बिरही सतावन की बतियाँ गढ़ै लगी ।

हौंन लागी प्रीति-रीति बहुरि नई सी नव-नेह उनई सी मति मोह सौं मढ़ै लगी ॥२॥


मेल्यौ उर आनँद अपार मैन सोवत हीं, पाइ सुधि सौरभ समीरन-मिलन की ।

नेह के झकोरन हलाइ उर दीन्हौं, लखि सुखमा लवंग लतिकान के हिलन की ॥

स्वपन भयौ धौं किधौं साँची करतार! इमि, समुझत रीति लखि अंग-सिथिलन की ।

खिलि गए लोचन हमारे इक बार सुनि, आहट गुलाबन के अखिल खिलन की ॥३॥


सुर ही के भार सूधे-सबद सु कीरन के, मंदिरन त्यागि करैं अनत कहूँ न गौंन ।

’द्विजदेव’ त्यौं हीं मधु-भारन अपारन सौं, नैंकु झुकि-झूमि रहे मौंगरे-मरुअदौंन ॥

खोलि इन नैननि निहारौं-तौं-निहारौं कहा, सुखमा अभूत छाइ रही प्रति भौंन-भौंन ।

चाँदनी के भारन दिखात उनयौ सौ चंद, गंध ही के भारन बहत मंद-मंद पौंन ॥४॥


हौंरैं-हौंरैं डोलतीं सुगंध-सनीं डारन तैं, औंरैं-औरैं फूलन पैं दुगुन फबी है फाब ।

चौंथते चकोरन सौं, भूले भए भौंरन सौं, चारयौ ओर चंपन पैं चौगुनौं चढ़ौ है आब ॥

’द्विजदेव’ की सौं दुति देखत भुलानौं चित, दसगुनी दीपति सौं गहब गछै गुलाब ।

सौगुने समीर ह्वै सहसगुने तीर भए, लाखगुनी चाँदनी, करोरगुनौं महताब ॥५॥